मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अगले 1.5 साल में 10 लाख नौकरियां

“10 Lakh Jobs In 18 Months”: PM’s Order For Hiring On “Mission Mode”
रोजगार की तलाश (Job Search) कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार अगले डेढ़ साल में बंपर नौकरियां देने जा रही है। इस दौरान सरकार की दस लाख लोगों को भर्ती करने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खुद यह घोषणा की है। मोदी ने कहा कि उन्होंने सभी विभागों और मंत्रालयों (Ministry & Department) में रिक्त पड़े पदों की समीक्षा करने के बाद अगले डेढ़ साल में 10 लाख लोगों की भर्ती करने का निर्देश दिया है। उन्हें मिशन मोड में यह भर्तियां करने को कहा गया है। पिछले कई साल से सरकारी पदों पर भर्तियां नहीं हो रही हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकारी विभागों में लाखों पद खाली पड़े हैं।

जानकारों के मुताबिक पहले राउंड में सेना का 40 हजार पद भरे जाएंगे। सेना में दो साल से भर्ती नहीं हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक केवल रेलवे में ही करीब तीन लाख पद खाली पड़े हैं। रेलवे में 15,07694 स्वीकृत पद हैं जबकि भरे गए पदों की संख्या 12,70399 हैं। इसी तरह डाकतार विभाग में करीब 90 हजार पद खाली हैं। रेवेन्यू विभाग में करीब 75 हजार पद खाली हैं। रक्षा (सिविल) में करीब ढाई लाख पद खाली हैं। इसी तह होम मिनिस्ट्री में करीब एक लाख 30 हजार पद खाली पड़े हैं।

 

2024 के चुनाव में साबित हो सकता है मास्टर स्ट्रोक
बेरोजगारी और मंदी के इस दौर में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्तर से दिया गया यह निर्देश रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका लेकर आया है. अगर सरकार नियत समय में इस पर अमल कर लेती है तो यह केंद्र की मोदी सरकार और भाजपा दोनों के लिए एक बड़ा मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है. दरअसल, अगले डेढ़ वर्षों यानि 2023 के आखिर तक अगर सरकार 10 लाख लोगों को अपने स्तर पर नौकरी दे देती है तो देश में रोजगार की स्थिति में हर स्तर पर सकारात्मक बदलाव आएगा. लिहाजा, इसका असर इसके कुछ महीनों बाद 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ना तय माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *