Republic Day 2022: मिग-29, राफेल, जगुआर… विमानों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, दिखा अद्भुत नजारा

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर दुनिया ने भारत की ताकत देखी। भारतीय सेना के जवानों ने परेड में अपनी ताकत का एहसास कराया। वहीं, वायुसेना के विमानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। जिसने भी ये नजारा देखा उसने दांतों तले उंगलियां दबा ली।

PIX: Grandest flypast highlights 73rd R-Day parade - Rediff.com India News

75 विमानों ने किया फ्लाइ पास्ट

गणतंत्र दिवस के मौके पर 75 विमानों ने फ्लाइ पास्ट किया। राफेल, जगुआर, मिग-29, सुखोई, सारंग, अपाचे जैसे 75 विमानों ने हवा में हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। विमानों ने आसमान में रुद्र, बाज, अमृत, विनाश के अलावा कई संरचनाओं का प्रदर्शन किया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने भारत के लोगों को बधाई दी।

73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने भारत के लोगों को बधाई दी। उन्होंने यूके और भारत के संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि, दोनों देशों के संबंध दशकों से चले आ रहे हैं, दोनों ही मुल्कों ने पीढ़ी दर पीढ़ी बड़ी चुनौतियों का सामना किया है। मैं भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर यूके की ओर से भारत के लोगों और सभी ब्रिटिश भारतीयों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।
आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन ने भी भारत को गणतंत्र दिवस के साथ ही आस्ट्रेलिया डे की शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरल को भेजे वीडियो संदेश में कहा कि आस्ट्रेलियाई और भारतीयों के बीच बेमिसाल दोस्ती है। हम भी आपके साथ लोकतंत्र के इस त्योहार में शामिल हैं।

नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देबी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और विदेश मंत्री नारायण खड़का ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस.जयशंकर को गणतंत्र दिवस की शुभ कामनाएं दीं। उन्होंने भारत में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव पर कहा कि वह भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि जारी रहने की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *