Nationa Herald Case – ईडी ने यंग इंडियन का दफ्तर किया सील

The Enforcement Directorate (ED) on Wednesday ED seals Young Indian Ltd’s office in Delhi

ईडी ने यंग इंडियन का दफ्तर किया सील

नेशनल हेराल्ड (Nationa Herald Case) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हेराल्ड हाउस (Herald House) स्थित यंग इंडिया (Young India) के ऑफिस को सील कर दिया है. कल ईडी ने इस ऑफिस में तलाशी ली थी जिसके बाद इसको सील कर दिया गया है. यंग इंडियन कंपनी के 38 % शेयर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के पास और इतने ही शेयर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पास हैं. यंग इंडियन ही वो कंपनी है जिसने असोसीटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी AJL का टेकओवर किया था.

ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेराल्ड हाउस समेत 12 जगहों पर छापेमारी की थी. इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी के साथ पूछताछ हो चुकी है. पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था. इसका जवाब देते हुए सोनिया ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी.

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को मनी लान्ड्रिंग मामले के तहत दिल्ली में नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में यंग इंडियन के दफ्तर को अस्थायी रूप से नोटिस चस्पा कर सील कर दिया है। नोटिस में यह भी कहा गया कि एजेंसी की पूर्व अनुमति के यह परिसर नहीं खोला जाएगा। गौरतलब है कि कांग्रेस इससे पहले भी सरकार पर महंगाई और अन्य मुद्दों को दबाने के लिए जांच एजेंसियों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाती रही है।

FACT
नेशनल हेराल्ड घोटाले के केंद्र में यंग इंडिया ही है। 2010 में पांच लाख रुपये की पूंजी से गैरलाभकारी कंपनी के रूप में पंजीकृत हुई यंग इंडिया एक साल के भीतर ही हजारों करोड़ संपत्ति वाले एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) की पूरी तरह से मालिक बन गई। एजेएल के 100 फीसद शेयर का यंग इंडिया में ट्रांसफर कांग्रेस पार्टी की ओर दिए गए 90 करोड़ के लोन को चुकाने के लिए किया गया था। यंग इंडिया में एजेएल के शेयर ट्रांसफर होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने सारा लोन माफ भी कर दिया। यंग इंडिया में 76 फीसद हिस्सेदारी सोनिया गांधी और राहुल गांधी की है। उनसे ईडी लंबी पूछताछ कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *