Voter ID Card घर बैठे मंगाइए , वोटरों के लिए यहां मिलती हैं ‘इलेक्ट्रॉनिक वोट’ सहित कई सुविधाएं

वोटर आईडी पाने के लिए तय उम्र सीमा 18 साल है. 18 साल की उम्र हो जाने पर आप वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर इसे प्राप्त कर सकते हैं. वोटर कार्ड की जरूरत केवल वोट डालने के लिए ही नहीं होती बल्कि ये नागरिकों के पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन नामांकन एनरोलमेंट प्रोसेस के तहत गुजरना होता है. पंजीकरण के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (Election commission of India)  की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. इस सरकारी वेबसाइट में देश के चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी मौजूद है. इसमें वोटरों के लिए गाइडलाइंस की एक सूची और रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी ऐप्लीकेशन भी शामिल हैं.

नए वोटर आईडी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको Form 6 चुनना होगा. फॉर्म को सर्च करने के लिए आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट के होमपेज पर नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल को चुनना होगा. ‘नेशनल सर्विस’ section के अंतर्गत एक नए वोटर आईडी कार्ड के लिए ‘Apply Online’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ये आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर ले जाएगा.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • ECI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • National Voter Service Portal पर क्लिक करें.
  • ‘अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर’ पर क्लिक कर दें.
  • जानकारी दर्ज कर लें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें.
  • ‘Submit’ पर क्लिक करें.

आवेदन सबमिट होने के बाद आपको आपकी दर्ज की गई ईमेल आईडी पर एक Email मिलेगा. इस Email में पर्सनल वोटर आईडी पेज का लिंक होगा, इस पर जाकर आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे, एक महीने के अंदर आपको आपका वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *