राजस्थान : फतेहपुर में कुल्लू- मनाली से भी ज्यादा ठंड!, जानिए कितने तेज होंगे अब सर्दी के तेवर

राजस्थान


जयपुर
Winter temperature In rajasthan : प्रदेश में तापमान अब दिनोंदिन गिरता जा रहा है। सर्दी के तेवर लगातार तेज होते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि प्रदेश के कई इलाकों में अभी कुल्लू- मनाली से भी ज्यादा सर्दी है। राजस्थान के शेखावाटी इलाके की बात करें, तो यहां यहां पारा अब 2 डिग्री से भी नीचे आ गया है, जबकि मनाली में पारा 3 डिग्री के आसपास है। वहीं प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में बीती रात पारा 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो आगामी दिनों में एक बार फिर सर्दी जोर मारेगी, तापमान गिरने से कड़ाके की ठंड का अहसास तेज हो जाएगा।

मंत्रिमण्डल विस्तार के दो दिन बाद यह क्या बोल गए पायलट, क्या CM कुर्सी पर है उनकी नजर?

क्यों बढ़ने लगा है सर्दी का असर
मौसम जानकारों की मानें, तो उत्तर भारत में पिछले दिनों हुई बर्फबारी के कारण राजस्थान में तापमान गिर रहा है। आगे भी तापमान में गिरावट जारी रहने की उम्मीद है। उत्तरी हवाओं के असर के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। जयपुर मौसम विभाग की मानें, तो उत्तरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख राज्य में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके कारण वहां आने वाले दिनों में बर्फबारी होने का अनुमान है। इस बर्फबारी के बाद जब उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की तरफ आएगी, तब हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में सर्दी का असर बढ़ेगा। हालांकि फिलहाल राजस्थान में अगले 3-4 दिन मौसम साफ रहेगा और धूप भी निकलेगी।

Gehlot cabinet News : विधायकों को सीएम सलाहकार बनाए जाने के बाद राजस्थान में सियासी भूचाल,BJP ने खटखटाया राजभवन का दरवाजा

शेखावाटी में तापमान में गिरावट
उल्लेखनीय है कि राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर से सर्दी का सबसे ज्यादा असर है। यह राज्य में सबसे ठंडा इलाका रहा है। यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं शेखावाटी के अन्य जिले चूरू और झुंझुनूं तथा एनसीआर क्षेत्र भरतपुर, अलवर में तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट हुई है।

वसुंधरा राजे की मेवाड़ यात्रा रोकने में लगे पूनियां- कटारिया गोविंद सिंह डोटासरा का बड़ा दावा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *