Rajasthan Cabinet Reshuffle : शपथ का काउंटडाउन शुरू, विधायक दल की बैठक जारी

राजस्थान


जयपुर
राजस्थान कैबिनेट फेरबदल के तहत रविवार को कुल 15 विधायक शपथ लेंगे। नई कैबिनेट में कौन- कौन लोग शामिल होने जा रहे हैं, इसे लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने लिस्ट ट्विटर के जरिए जारी कर दी है। नए मंत्रिमंडल में तीन मंत्रियों को कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया जाएगा। वहीं इस कैबिनेट में पायलट खेमे के वफादारों को भी शामिल किया गया है। इसके तहत विधायक हेमाराम चौधरी, मुरारी लाल मीणा, जाहिदा खान, राजेंद्र सिंह गुढ़ा और बृजेंद्र ओला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। सूची में अन्य लोगों में महेंद्रजीत सिंह मालवीय, शकुंतला रावत, गोविंद राम मेघवाल, महेश जोशी और रामलाल जाट, विश्वेंद्र सिंह, ममता भूपेश, टीकाराम जूली, गोविंद राम मेघवाल और शकुंतला रावत शामिल हैं।


अपडेट 10.45 AM : पायलट ने कहा – पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं
सुबह 10.30 बजे मीडिया से बात करते हुए सचिन पायलट ने जयपुर में गहलोत को लेकर अच्छी-अच्छी बातें कही। आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सचिन पायलट ने साफ-साफ बता दिया कि पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं है। इस दौरान पायलट ने ये भी बोला इससे कांग्रेस के प्रमुख कार्यकर्ताओं की भागीदारी बढ़ेगी। मैंने हमेशा मुद्दों की बात की है। मैं कभी भी व्यक्ति विशेष की बात नहीं करता। मेरी ओर से जो भी सवाल उठाए गए थे, उसपर संज्ञान लिया गया है।

अपडेट 9.40 AM : सचिन पायलट करेंगे 10.30 बजे मीडिया से बात, शाम 4 बजे शपथ ग्रहण समारोह
मंत्रिमंडल विस्तार से पहले राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट 10:30 बजे मीडिया से रूबरू होंगे। मिली जानकारी के अनुसार पायलट इस दौरान मंत्रिमंडल पुनर्गठन पर अपनी बात रखेंगे। वहीं शाम 4 बजे तक 15 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे।

अपडेट 9.20 AM : 2 बजे कांग्रेस कमेटी की बैठक, 4 बजे शपथ ग्रहण समारोह
मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक दोपहर 2 बजे होनी है।
वहीं नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह शाम 4 बजे होना है।

अपडेट 8.50 AM : एक व्यक्ति एक पद का फार्मूला लागू
मिली जानकारी के अनुसार सोनिया गांधी के निर्देश के बाद राजस्थान में ‘एक व्यक्ति, एक पद’ का फॉर्मूला लागू किया गया है। हालांकि सीएम गहलोत के स्तर पर इसकी आशंका कम दिखाई देती है। सबसे बड़ा प्रश्न गृह और वित्त विभाग को लेकर है। ये माना जा रहा है कि सीएम गहलोत वित्त या गृह में से एक विभाग छोड़ेंगे। हालांकि सीएम के दोनों महत्वपूर्ण विभाग में से एक को छोड़ने के बाद भी ये गुजाइंश कम है कि ये विभाग पायलट खेमे के किसी मंत्री के पास जाएगा।

अपडेट 8.10 AM : सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
उल्लेखनीय है कि मंत्रिमंडल पुर्नगठन तय होने के साथ शनिवार को सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। फेरबदल से एक दिन पहले शनिवार को राजस्थान के सभी मंत्रियों ने मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके बाद में गहलोत ने जयपुर के राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की थी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *