हरे चने के फायदे , कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार

हरे चने के फायदे , कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार

Health Update

Benefits of Green Grams
हरा चना फाइबर से भरपूर होने के कारण आपकी पाचन को बेहतर बनाता है। एक कटोरी हरे चने को खाने से हमारी रोज की जरूरत का आधा फाइबर मिल जाता है. यह वजन कम करने में भी मददगार होता है. हरे चने खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ओवर इटिंग से बच जाते है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

चना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। आपको बता दें कि भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं। चने खाने के कई फायदे हैं, इस खाने से दिमाग तेज़ होता है, खून साफ होता है जिससे चेहरे पर भी निखार आता है। हरा चना शरीर को विटामिन्‍स भी उपलब्ध करवाता है. इसमें क्लोरोफिल के साथ-साथ विटामिन A, E, C, K, और B काम्प्लेक्स मौजूद होते हैं. ये विटामिन्स स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

चने खाने के फायदे:

मोटापा से निजात: मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी सहयोगी साबित होता है। ऐसे में भीगे चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्युनिटी पॉवर बढ़ाती है – अगर आप भी अपनी कमज़ोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने से तंग आ चुके हैं तो भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है। चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाइये और इसका शरीर पर पड़ने वाला असर आप बहुत जल्द देख पाएंगे।

पेट की समस्याओं से निजात – पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए चनों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये और सुबह चनों को पानी से अलग करके, इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाइये।

हरे चने के फायदे

  1. हरा चना फाइबर से भरपूर होता है, जो आपका पाचन तो बेहतर होता ही है, साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार होता है। यह ब्लडशुगर के सही स्तर को बनाए रखने में भी लाभकारी है।
  2. विटामिन ई से भरपूर होने के कारण हरा चना आपकी आंखों की सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, आपके बालों और त्वचा की झुर्रियों को कम कर आपको जवां बनाए रखने में भी सहायक है।
  3. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं और आंखों एवं त्वचा के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है।
  4. सुंदरता बढ़ाने में मददगार
    हरा चना सुंदरता बढ़ाने में मददगार होता है. ये प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है. जो कमजोरी दूर करने के साथ शरीर को ऊर्जा देता है, जिससे चेहरे पर सुंदरता आती है और पेट संबंधी समस्याएं मिट जाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *