Cloves: हैरान कर देने वाले गुणों से समृद्ध है- लौंग

Cloves: हैरान कर देने वाले गुणों से समृद्ध है- लौंग

Health Update

Cloves are a great source of beta-carotene, which helps give them their rich brown color. The carotene family of pigments are important antioxidants and provitamins. Carotene pigments can convert into vitamin A, an important nutrient for keeping your eyes healthy.

Health benefits of cloves

As a spice, clove confers significant nutritional benefits. According to nutrition data, one teaspoon of ground cloves contains 30% of the RDI of the mineral manganese, 4% of the RDI of vitamin K, 3% of the RDI of vitamin C, and trace amounts of calcium, magnesium, and vitamin E. It is also a good source of fiber. Vitamin C and eugenol are both antioxidants that can help slow the development of chronic disease. Manganese is important to bone health.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है

रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे आप कोरोना जसी भयावह बीमारी को मात दे सकते हैं। लौंग एवं उसका तेल एंटी-ऑक्सीडेंट, कवकरोधी, जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल, एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक जैसे उत्तम गुणों से समृद्ध है। लौंग में कम से कम 36 विभिन्न सामग्रियाँ होती हैं, जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण है-यूगेनॉल। इसके अलावा लौंग एवं उसका तेल एंटी-ऑक्सीडेंट, कवकरोधी, जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल, एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक जैसे उत्तम गुणों से समृद्ध है।

Aloe Vera Benefits – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

Secret uses of Clove | natural benefits | long ke fayde - YouTube

  • मुंहासे दूर करने के लिए
    अगर आपको भी मुंहासों से जुड़ी समस्या है तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मुंहासों को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है जिससे मुंहासों की समस्या बढ़ने नहीं पाती है. अगर आपको मुंहासे हो गए हैं तो रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर लौंग का तेल लगा ले सुबह उठकर चेहरे को साफ कर लें. इसके अलावा ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में भी कारगर है.
  • आंखों की बीमारियों में लौंग का उपयोग फायदेमंद  Benefits of Cloves in Cure Eye Disease  लौंग को तांबे के बरतन में पीस लें। इसे शहद मिलाकर आंखों में लगाने से आंखों के रोगों में लाभ मिलता है।
  • बढ़ाए इम्‍यूनिटी
    लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से आपकी रक्षा करता है. यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है जो आपकी स्‍किन और मजबूत इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए बेहद जरूरी है.
  • सुधारे डाइजेशन
    लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार लाकर पाचन की प्रक्रिया को सुधारता है. लौंग पेट की कई परेशानियों में फायदा करता है जैसे गैस, जलन, अपच और उल्‍टी.
  • दांतों के रोग में लौंग के प्रयोग से लाभ  Benefits of Long in Dental Disease  दांतों की बीमारियों में भी लौंग काफी फायदेमंद  (Long ke Fayde)  है। लौंग के तेल को रूई के फाहे में लगाकर दांतों में लगाएं। इससे दांतों के दर्द से आराम मिलता है। इससे दांत में लगे कीड़े भी खत्म हो जाते हैं।
  • लौंग के सेवन से खत्म होती है मुंह और सांसों की बदबू  Benefits of Cloves in Halitosis Treatment लौंग को मुंह में रखने से मुंह और सांस की दुर्गन्ध मिटती है।
  • बुखार में लौंग का सेवन लाभदायक  Benefits of Long in Fighting with Fever  लौंग (lavang) और छोटी पिप्पली को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इस चूर्ण को 1½ ग्राम की मात्रा में लेकर मधु मिलाकर सुबह और शाम चाटने से बुखार और बुखार के कारण होने वाली शारीरिक कमजोरी में लाभ होता है।
  • जोड़ों का दर्द कम करने  फायदेमंद लौंग Benefit of Clove to Get Relief from Arthritis  जोड़ों किए दर्द की समस्या में भी लौंग फ़ायदेमंद होता है क्योंकि आयुर्वेद में लौंग को दर्दनिवारक माना जाता है जिसके कारण लौंग का तेल जोड़ों के दर्द के लिए फ़ायदेमंद होता है।
  • मधुमेह में लौंग के फायदे  Clove Beneficial to Control Diabetes   लौंग का सेवन मधुमेह में आपको फायदा दे सकता है क्योंकि यह रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • सेक्सुअल स्टेमना बढ़ाती है लौंग Benefits of Long in Increasing Sexual Stamina  लौंग (lavang) व जायफल को घिसकर नाभि पर लेप करने से पुरुष की स्तम्भन शक्ति (संभोग करने की क्षमता) बढ़ जाती है।
  • पुरुषों को क्यों फायदेमंद है लौंग
    लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं.

 

कुछ और फायदेमंद जानकारियां

BLACK PEPPER Known As Black Gold. – रामबाण औषधि काली मिर्च

Garlic – एक लहसुन रोज – आपके सेहत का खजाना दूर रखे कैंसर, हार्टअटैक ,ब्लडप्रेसर, मोटापा जैसे अनेको बीमारियों से

Aloe Vera Benefits – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

Garlic – एक लहसुन रोज – आपके सेहत का खजाना दूर रखे कैंसर, हार्टअटैक ,ब्लडप्रेसर, मोटापा जैसे अनेको बीमारियों से

Ginger Benefits: अदरक एक फायदे अनेक …

Holy Basil (तुलसी) – औषधीय गुणों का खजाना तुलसी

NEEM Perfect Immune Booster – Help Fight Against Coronavirus

Powerful Immunity Booster Neem – नीम के औषधीय गुण हैं बेमिसाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *