Powerful Immunity Booster Neem – नीम के औषधीय गुण हैं बेमिसाल

Powerful Immunity Booster Neem – नीम के औषधीय गुण हैं बेमिसाल

Health Update

Neem tree, found in every nook and cranny of our country that goes by the latin name Azadirachta indicia, is a native to Myanmar, Bangladesh and other tropical countries.

The tree that grows up to 65 to 115 feet tall, belongs to the family of Meliaceae and is a source of Mahongany wood owing to its reddish-brown timber.  The neem tree is strongly recommended as treasured herbal aid for promoting overall health and combating illness and irritants.

नीम यह स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि‍ के रूप में जाना जाता है।  वैसे तो नीम के पास आपकी हर समस्या का इलाज है, आइए जान लेते हैं, नीम के  औषधीय गुण – 

  • बता दें कि नीम एक पावरफुल इम्यूनिटी बूस्टर (Powerful Immunity Booster) है जिसमें 130 से अधिक बायोलॉजिकल कंपाउंड (Biological Compounds) होते है और यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी करती
  • अगर आप लंबे समय से खांसी से परेशान है तो नीम के पत्तों का सेवन शक्कर या मिश्री के साथ करें. आपको जल्द ही खांसी में आराम मिलेगा.
  • नीम के सेवन से केवल इम्यूनिटी ही नहीं अच्छी होती बल्कि यह कई तरह की दूसरी बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हो नीम के पत्तों का सुबह खाली पेट (Benefits of eating neem leaves with empty stomach) नियमित सेवन करने से आपके काफी आराम मिल सकता है.     Aloe Vera Benefits – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

बालों और स्किन के लिए नीम के 6 शानदार फायदे | TheHealthSite Hindi

  • दाद या खुजली की समस्याएं होने पर, नीम की पत्त‍ियों को दही के साथ पीसकर लगाने पर काफी जल्दी लाभ होता है। और दाद की समस्या समाप्त हो जाती है।
  • बिच्छू ततैया जैसे विषैले कीटों द्वारा काट लेने पर, नीम के पत्तों को महीन पीस कर काटे गए स्थान पर उसका लेप करने से राहत मिलती है, और जहर भी नहीं फैलता।
  • मलेरिया बुखार होने की स्थिति में नीम की छाल को पानी में उबालकर, उसका काढ़ा बना लें। अब इस काढ़े को दिन में तीन बार, दो बड़े चम्मच भरकर पीने से बुखार ठीक होता है और कमजोरी भी ठीक होती है।
  • नीम के डंठल में, खांसी, बवासीर, प्रमेह और पेट में होने वाले कीड़ों को खत्म करने के गुण होते हैं। इसे प्रतिदिन चबाने या फिर उबालकर  पीने से लाभ होता है।
  • नीम के दातुन से दांत मजबूत होते हैं और पायरिया की बीमारी भी समाप्त होती है।  नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर उससे कुल्ला करने पर दांत व मसूढ़े स्वस्थ रहते हैं, और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आती।
  • चेहरे पर कील मुहांसे होने पर नीम की छाल को पानी में घिसकर लगाने से फायदा होता है। इसके अलावा नीम की पत्त‍ियों का लेप करने से भी त्वचा रोग के कीटाणु नष्ट होते हैं। नीम के तेल में कपूर मिलाकर त्वचा लगाने से भी फायदा होता है ।

Aloe Vera Benefits – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

Garlic – एक लहसुन रोज – आपके सेहत का खजाना दूर रखे कैंसर, हार्टअटैक ,ब्लडप्रेसर, मोटापा जैसे अनेको बीमारियों से

Ginger Benefits: अदरक एक फायदे अनेक …

Holy Basil (तुलसी) – औषधीय गुणों का खजाना तुलसी

NEEM Perfect Immune Booster – Help Fight Against Coronavirus

Powerful Immunity Booster Neem – नीम के औषधीय गुण हैं बेमिसाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *