Aloe Vera Benefits  – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

Aloe Vera Benefits – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

Health Update

Amazing Uses for Aloe Vera – Aloe vera is gel from the leaves of aloe plants. People have used it for thousands of years for healing and softening the skin. Aloe has also long been a folk treatment for many maladies, including constipation and skin disorders.

एलोवेरा का ग्वारपाठा, घृत कुमारी भी कहा जाता है। अगर आप चेहरे पर बढ़ते पिंपल, दाग-धब्बों और अन्य स्किन समस्या से परेशान है तो आज से ही एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू कर दें. स्किन के लिए एलोवेरा वरदान है, इसकी मदद से तमाम स्किन की दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है. एलोवेरा नेचुरल उपाय है, ये  स्किन की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक, हर परेशानी से ये निजात दिलाता है. लेकिन ध्यान रहे कि कई लोगों को एलोवेरा सूट नहीं करता है तो इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लें या फिर अपने डॉक्टर से सलाह ले लें.

इन पोषक तत्वों से भरपूर है एलोवेरा
एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इनमें 12 विटामिन, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम शामिल हैं। इसके अलावा कई रासायनिक गुण खनिज कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

एलोवेरा जूस के फायदे 
-खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है।
-जख्म घाव जलन जैसी कोई भी समस्या हो या फिर मुंह पर पड़ रहे छालों को दूर करना। इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।
-आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालों को मजबूती मिलने के साथ आंखों का भी बचाव करता है।
-अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो इसका रस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते है।
-पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिएं। आपको इस रोग में फायदा मिलेगा।
-एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।
-आग से शरीर का कोई अंग जल या झुलस गया हो तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।

एक लहसुन रोज – आपके सेहत का खजाना दूर रखे कैंसर, हार्टअटैक ,ब्लडप्रेसर, मोटापा जैसे अनेको बीमारियों से

त्वचा के लिए 

– चेहरे को पिंपल दाग-धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोज़ाना एलोवेरा लगाएं.
-एलोवेरा के जूस या जैल को प्रतिदिन चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धो डालना चाहिए. यह त्वचा को मुलायम और उसकी आद्र्रता को बनाए रखने में मदद करता है. यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में मददगार साबित होता है.
– एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है. मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है. इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता.
-इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है. एलोवेरा जेल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी.

औषधीय गुणों का खजाना तुलसी

बालों के लिए
– बाल यदि बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा लगाएं. इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे.
-एलोवेरा लगाने से ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा मिलता है, क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों से मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करता है.
– एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड बालों को गिरना रोकने में मददगार होते हैं.
– एलोवेरा रक्त संचार बढ़ाने में असरदार होता है. जब आप इसे अपने बालों या स्कैल्प पर इस्तेमाल करते हैं तो यह वहां खून का संचार बढ़ा देता है. इससे बालों की ग्रोथ में वृद्धि होती है. इससे तेजी से नए बाल भी आते हैं.
– एलोवेरा गंजापन दूर करने में भी असरदार है. इसमें नए बाल उगाने के गुण भी होते हैं. इसके लिए एलोवेरा को आप शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा के औषधीय गुण से खांसी-जुकाम का इलाज (Benefits of Aloe Vera in Fighting with Cough and Cold)    

खांसी-जुकाम में एलोवेरा के फायदे (aloe vera ke fayde) लेने के लिए इसका गूदा निकालें। गूदा और सेंधा नमक लेकर भस्म तैयार कर लें। इस भस्‍म को 5 ग्राम की मात्रा में मुनक्का के साथ सुबह-शाम सेवन करें। इससे पुरानी खांसी और जुकाम में लाभ होता है।

एलोवेरा के सेवन से पीलिया का इलाज (Aloe Vera Uses in Fighting with Jaundice )  

  • पीलिया का इलाज करने के लिए भी एलोवेरा का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए 10-20 मिलीग्राम एलोवेरा के रस को दिन में दो तीन बार पिलाने से पीलिया रोग में लाभ होता है।
  • इस प्रयोग से कब्‍ज से मुक्ति पाने में भी मदद मिलती है

डायबिटीज (मधुमेह) में एलोवेरा के सेवन से फायदा (Uses of Aloe Vera to Controlling Diabetes )

250-500 मिलीग्राम गुडूची सत् (पानी को गर्म कर सुखा कर नीचे बचा हुआ पदार्थ) में 5 ग्राम घृतकुमारी (Aloe Vera) का गूदा मिलाकर लेने से मधुमेह में लाभ होता है। डायबिटीज को नियंत्रित करने में एलोवेरा के औषधीय गुण बहुत फायदेमंद होते हैं।

अदरक के फायदे वजन कम करने में 
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय कोरोना का देशी इलाज

2 thoughts on “Aloe Vera Benefits – सेहत के लिए वरदान एलोवेरा

  1. Pingback: NEEM perfect Immune booster - Help Fight Against Coronavirus - City live News
  2. Pingback: Powerful Immunity Booster Neem - नीम के औषधीय गुण हैं बेमिसाल - City live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *