Ginger Benefits: अदरक एक फायदे अनेक …

Ginger Benefits: अदरक एक फायदे अनेक …

Health Update Uncategorized

The Amazing and Mighty Ginger – Herbal Medicine

घर में आसानी से उपलब्ध अदरक आपके लाखों दुखों की दवा है. आयुर्वेद में अदरक का काफी महत्व बताया गया है. रोजाना अदरक का सेवन करने से आपके शरीर में कई बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं.

अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर दर्द, सर्दी-जुकाम और अपचन की समस्या से राहत दिलाते हैं.  सर्दियों में चाय, कॉफी और सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है. अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो एक नजर अदरक के फायदों पर-

बस फ्लेवर ही नहीं सेहद से भी भरपूर है अदरक…

अदरक के औषधीय गुण से कान के दर्द का इलाज (Ginger Benefits for Ear Pain in Hindi)

  • अदरक के रस को हलका गर्म कर लें, या आप अदरक, मधु एवं बनाएं को मिलाकर तेल में पका लें, या फिर चारों को मिलाकर गुनगुना कर 1-2 बूंद कान में डाले। इससे कान के दर्द का उपचार होता है।
  • बराबर-बराबर मात्रा में कैथ फल का के रस, बिजौरा नींबू का के रस तथा अदरक के रस को मिला लें। इसे थोड़ा गर्म कर लें। इसे छानकर 1-2 बूंद कान में डालें। इससे कान के दर्द का इलाज होता है।
  • सके रसों के तेल में अदरक, मुलेठी मिला लें। इसे थोड़ा गर्म कर लें। इसे छानकर 1-2 बूंद कान में डालने से कान के दर्द में बहुत लाभ होता है।
  • सोंठ के रस को गुनगुना कर 2-5 बूंद कान में डालने से कान का दर्द ठीक होता है।

इन 5 बीमारियों में मददगार होती है अदरक –

1. अदरक के फायदे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में 

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है. जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

2. अदरक के फायदे संक्रमण से बचाव में

 अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने से अदरक यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है. अदरक शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है.

3.अदरक के फायदे सर्दी-जुकाम में   

अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण की तरह कारगर है. सर्दी-जुकाम होने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है. अदरक में इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से निजात मिलती है.

अपनाएं ये घरेलू उपचार, सिर दर्द से मिलेगी निजात

4. अदरक के फायदे पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में  

अदरक के इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है. इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है. सर्दियों में अदरक में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

5. अदरक के फायदे वजन कम करने में 

मोटापे के शिकार लोगों के लिए अदरक की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अदरक पानी या अदरक चाय का सेवन करें. अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *